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इसी का नाम मोक्ष है



हिमालय की तराई में एक ब्रह्मनिष्ठ संत रहते थे । वहाँ का एक
पहाड़ी राजा जो धर्मात्मा, नीतिवान और मुमुक्षु था, उनका शिष्य हो
गया और संत के पास आकर उनसे वेदांत-श्रवण किया करता था । एक
बार उसके मन में एक शंका उत्पन्न हुई । उसने संत से कहाः “गुरुदेव !
माया अनादि है तो उसका नाश होना किस प्रकार सम्भावित है ? और
माया का नाश न होगा तो जीव का मोक्ष किस प्रकार होगा ?”
संत ने कहाः “तेरा प्रश्न गम्भीर है ।” राजा अपने प्रश्न का उत्तर
पाने को उत्सुक था ।
वहाँ के पहाड़ में एक बहुत पुरानी, कुदरती बड़ी पुरानी गुफा थी ।
उसके समीप एक मंदिर था । पहाड़ी लोग उस मंदिर में पूजा और
मनौती आदि किया करते थे । पत्थर की चट्टानों से स्वाभाविक ही बने
होने से वह स्थान विकट और अंधकारमय था एवं अत्यंत भयंकर मालूम
पड़ता था ।
संत ने मजदूर लगवा कर उस गुफा को सुरंग लगवा के खुदवाना
आरम्भ किया । जब चट्टानों का आवरण हट गया तब सूर्य का प्रकाश
स्वाभाविक रीति से उस स्थान में पहुँचने लगा ।
संत ने राजा को कहाः “बता यह गुफा कब की थी ?”
राजाः “गुरुदेव ! बहुत प्राचीन थी, लोग इसको अनादि गुफा कहा
करते थे ।”
“तू इसको अनादि मानता था या नहीं ?”
“हाँ, अऩादि थी ।”
“अब रही या नहीं रही ?”
“अब नहीं रही ।”

“क्यों ?”
“जिन चट्टानों से वह घिरी थी उनके टूट जाने से गुफा न रही ।”
“गुफा का अंधकार भी तो अनादि था, वह क्यों न रहा ?”
राजाः “आड़ निकल जाने से सूर्य का प्रकाश जाने लगा और इससे
अंधकार भी न रहा ।”
संतः “तब तेरे प्रश्न का ठीक उत्तर मिल गया । माया अनादि है,
अंधकारस्वरूप है किंतु जिस आवरण से अँधेरे वाली है उस आवरण के
टूट जाने से वह नहीं रहती ।
जिस प्रकार अनादि कल्पित अँधेरा कुदरती गुफा में था उसी प्रकार
कल्पित अज्ञान जीव में है । जीवभाव अनादि होते हुए भी अज्ञान से है
। अज्ञान आवरण रूप में है इसलिए अलुप्त परमात्मा का प्रकाश होते
हुए भी उसमें नहीं पहुँचता है ।”
जब राजा गुरु-उपदेश द्वारा उस अज्ञानरूपी आवरण को हटाने को
तैयार हुआ और उसने अपने माने हुए भ्रांतिरूप बंधन को खको के
वैराग्य धारण कर अज्ञान को मूलसहित नष्ट कर दिया, तब ज्ञानस्वरूप
का प्रकाश यथार्थ रीति से होने लगा, यही गुफारूपी जीवभाव का मोक्ष
हुआ ।
माया अनादि होने पर भी कल्पित है इसलिए कल्पित भ्राँति का
बाध (मिथ्याज्ञान का निश्चय) होने से अज्ञान नहीं रह सकता जब
अज्ञान नहीं रहता तब अनादि अज्ञान में फँसे हुए जीवभाव का मोक्ष हो
जाता है । अनादि कल्पित अज्ञान का छूट जाना और अपने वास्तविक
स्वरूप-आत्मस्वरूप में स्थित होना इसका नाम मोक्ष है । चेतन,
चिदाभास और अविद्या इन तीनो के मिश्रण का नाम जीव है । तीनों में
चिदाभास और अविद्या कल्पित, मिथ्या हैं, इन दोनों (चिदाभास और

अविद्या) का बाध होकर मुख्य अद्वितीय निर्विशेष शुद्ध चेतन मात्र
रहना मोक्ष है ।
स्रोतः ऋषि प्रसाद, जुलाई 2021, पृष्ठ संख्या 24,25 अंक 343
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अभागे आलू से सावधान !


″आलू रद्दी से रद्दी कन्द है । इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हितकारी नहीं है । तले हुए आलू का सेवन तो बिल्कुल ही न करें । आलू का तेल व नमक के साथ संयोग विशेष हानिकारक है । जब अकाल पड़े, आपातकाल हो और खाने को कुछ न मिले तो आलू को आग में भून कर केवल प्राण बचाने के लिए खायें ।″ – पूज्य बापू जी ।

आचार्य चरक ने सभी कंदों में आलू को सबसे अधिक अहितकर बताया है । आलू को तेल में तलने से वह विषतुल्य काम करता है । आधुनिक अनुसंधानों के अनुसार उच्च तापमान पर या अधिक समय तक आलू को तेल में तलने से स्वाभाविक ही एक्रिलामाइड का स्तर बढ़ता है, जो कैंसर-उत्पादक तत्त्व सिद्ध हुआ है । कुछ शोधकर्ताओं ने तले हुए आलू के अधिक सेवन से मृत्यु दर में वृद्धि होती पायी । इसका सेवन मोटापा व मधुमेह का भी कारण बन सकता है ।

हाल में सूरत आश्रम के हमारे गुरुभाई रूपाभाई का देहावसान हुआ तब पूज्यश्री ने उनके लिए कहा कि ″वह कर्मयोगी, बहादुर एवं आखिरी साँस तक निभाने वाला था, उसने ऊँचे लोक की प्राप्ति की ।″ ऐसे हमारे समाज हितैषी गुरुभाई रूपाभाई तथा राजूभाई दिलखुश, राजूभाई गोगड़, अशोक जी जाट एवं और भी कई भक्तों को अभागे आलू की वानगियों ने हमारे बीच से छीन लिया ।

आलू का भूल कर भी सेवन न करें । पहले के खाये हुए आलू का शरीर पर कुप्रभाव पड़ा हो तो उसे निकालने के लिए रात को 3-4 ग्राम त्रिफला चूर्ण या 3-4 त्रिफला टेबलेट पानी से लेना हितकारी होगा ।

पूज्य बापू जी को पहले फालसीपेरम मलेरिया हुआ था जो एलोपैथिक दवाओं से मिटा लेकिन उन दवाओं से 5 साइड इफेक्ट्स हुए तब पूज्यश्री  ने भी त्रिफला रसायन बनवा के 40-40 दिन का प्रयोग किया था । इससे 5 में से 4 साइड इफेक्ट्स – आँखों का तिरछापन, कानों का बहरापन, यकृत (लिवर) व गुर्द (किडनी) की समस्या ये ठीक हुए । 20-22 साल पुराना ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया, जिसे ‘सुसाइड डिसीज़’ भी कहते हैं (इसकी भयंकर पीड़ा का विवरण इंटरनेट पर भी देख सकते हैं ), वह भी त्रिफला रसायन से नियंत्रण में है । पूज्यश्री अब भी कभी-कभी त्रिफला लेते रहते हैं ।

स्रोतः ऋषि प्रसाद, जुलाई 2021, पृष्ठ संख्या 32, अंक 343

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सुखमय जीवन की अनमोल कुंजियाँ


समस्त रोगनाशक उपाय

स्वास्थ्यप्राप्ति हेतु सिर पर हाथ रख के या संकल्प कर इस मंत्र का 108 बार उच्चारण करें-

अच्युतानन्तगोविन्दनामोच्चारणभेषजात् ।

नश्यन्ति सकला रोगाः सत्यं सत्यं वदाम्यम् ।।

‘हे अच्युत ! हे अनंत ! हे गोविन्द ! – इस नामोच्चारणरूप औषध से समस्त रोग नष्ट हो जाते हैं, यह मैं सत्य कहता हूँ…. सत्य कहता हूँ ।

ज्वरनाशक मंत्र

इस मंत्र के जप से ज्वर दूर होता हैः

ॐ भंस्मास्त्राय विद्महे । एकदंष्ट्राय धीमहि । तन्नो ज्वरः प्रचोदयात् ।।

बुखार दूर करने हेतु…

चरक संहिता के चिकित्सा स्थान में ज्वर (बुखार) की चिकित्सा का विस्तृत वर्णन करने के बाद अंत में आचार्य श्री चरक जी ने कहा हैः

विष्णुं सहस्रमूर्धानं चराचरपतिं विभुम् ।।

स्तुवन्नामसहस्रेण ज्वरान् सर्वानपोहति ।

‘हजार मस्तक वाले, चर-अचर के स्वामी, व्यापक भगवान की सहस्रनाम का पाठ करने से सब प्रकार के ज्वर छूट जाते हैं ।’

(पाठ रुग्ण स्वयं अथवा उसके कुटुम्बी करें । ‘श्रीविष्णुसहस्रनाम’ पुस्तक नजदीकी संत श्री आशाराम जी आश्रम में व समितियों के सेवाकेन्द्रों से प्राप्त हो सकती है ।)

स्रोतः ऋषि प्रसाद, जून 2021, पृष्ठ संख्या 33 अंक 342

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